About Me

My photo
Hi, this is somebody who has taken the quieter by-lane to be happy. The hustle and bustle of the big, booming main street was too intimidating. Passing through the quieter by-lane I intend to reach a solitary path, laid out just for me, to reach my destiny, to be happy primarily, and enjoy the fruits of being happy. (www.sandeepdahiya.com)

Saturday, July 22, 2023

2024 में मुझे किसे वोट देना चाहिए?

बाथरूम में सब नंगे हैं. इससे हमें झटका नहीं लगना चाहिए. हम लोगों को उनके बाथरूम में नग्न रहने के लिए जज नहीं कर सकते। राजनीति भी वैसा ही बाथरूम है. खेल में जीवित रहने के लिए, सभी राजनेताओं को अपनी अच्छी तरह से कलफ लगी साफ खादी को उतारना होगा, इसे दीवार पर लटकाना होगा और नग्न होना होगा। अब सवाल उठता है कि क्या हमें उन्हें जज करना चाहिए. हाँ, भावी मतदाता के रूप में हमें ऐसा करना चाहिए। लेकिन हमें यह स्वीकार करना होगा कि राजनीतिक स्नान का मतलब नग्न हो जाना है. यदि आप ऐसा नहीं करेंगे तो ईमानदारी, सत्यनिष्ठा, विवेक, निष्पक्षता, नैतिकता की गंदगी आपको राजनीतिक रूप से गंदा कर देगी और कोई भी पार्टी आपको टिकाऊ नहीं समझ पाएगी। इसलिए यदि आप किसी भी प्रकार के चुनाव में मतदाता बनने का इरादा रखते हैं, तो एक आदर्श राजनेता की अपनी उम्मीदें छोड़ दें। उम्मीदें दुखों को जन्म देती हैं। और एक आदर्श राजनेता की अपेक्षा हृदय को असाध्य पीड़ा से जला देती है। स्वीकार करें कि नैतिकता, ईमानदारी, सत्यनिष्ठा और निष्पक्ष खेल जैसी कमजोर करने वाली चीजों को धोने के लिए बेचारों को बाथरूम में नग्न होकर जाना पड़ता है। यदि आप निर्णय करते हैं, तो सापेक्ष नग्नता के आधार पर निर्णय करें। मेरा आदर्श राजनेता वह है जो शॉर्ट्स और बरगद पहनकर बाथरूम के शीशे के सामने अपने नितंब हिलाता है। अर्थात्, बेशर्मी से नग्न नहीं और अपनी प्राकृतिक प्रवृत्ति तथा सशक्त निधियों से प्रेम करता है। इसलिए हमें 'सापेक्षता' से ही समझौता करना होगा।

बॉलीवुड फिल्मों ने हमें सबसे स्वच्छ खादी के तहत नग्नता की सीमा के बारे में बताने की पूरी कोशिश की है। उन्होंने समय-समय पर दिखाया है कि सबसे बड़ा गुंडा, जो परोक्ष रूप से छोटे डाकूओं की कठपुतली को सतह पर खींचता है, वह हमारा बहुत प्रिय राजनेता है। तो उम्मीदें क्यों रखें, जैसा कि बुद्ध ने कहा था।

लेकिन हमें राजनेताओं की जरूरत है क्योंकि हमारी व्यवस्था लोकतांत्रिक है। वे स्मार्ट और साफ-सुथरा दिखने के लिए कम से कम बाहर खादी पहनते हैं। दूसरी ओर, निरंकुश लोग हर समय, भीतर और बाहर बिल्कुल नग्न रहते हैं। उन्हें छवि की परवाह नहीं है. उन्हें नहाने की भी आवश्यकता नहीं होती. वे अपनी इच्छाओं, दंभ और झूठ की गंदगी से सहज हैं।

हमारा अगला संसदीय चुनाव शायद नौ महीने दूर है। तो स्वाभाविक रूप से यह प्रश्न उठता है कि देश का नेतृत्व करने के लिए सबसे उपयुक्त कौन है? खैर, हमें 'सर्वश्रेष्ठ' नेता के संदर्भ में बात नहीं करनी चाहिए क्योंकि यह हमें फिर से अति-अपेक्षाओं की चपेट में छोड़ देगा। मेरा मानना ​​है कि हमें सबसे 'प्रभावी' नेता के संदर्भ में सोचना चाहिए। तो एक मतदाता के रूप में मेरी चिंता यह है: सबसे प्रभावी नेता कौन है?

हममें से ज्यादातर लोग सोचते हैं कि हम अपनी पसंद-नापसंद के आधार पर वोट करते हैं। लेकिन यह शायद ही सच है. जिसे हम अपनी पूरी तरह से व्यक्तिगत पसंद और नापसंद के रूप में देखते हैं, वह हमारे चारों ओर घूम रहे तथाकथित हवा के जाल में घूम रही कहानियों के प्रति हमारी प्रतिक्रियाएँ नहीं बल्कि प्रतिक्रियाएँ हैं। 2014 के राष्ट्रीय चुनावों में मैंने नरेंद्र मोदी को वोट दिया। कठोरता से। अकेले। कारण नितांत व्यक्तिगत था. एक प्रतिक्रिया। हरियाणा कांग्रेस ने सिविल सेवक बनने की मेरी संभावनाओं को खत्म कर दिया था, जिसके लिए मैंने लगभग एक दशक तक कड़ी मेहनत की थी। हम ऐसी फिल्में देखकर बड़े हुए हैं जिनमें बदला लेना होता है। तो मैंने अपना बदला ले लिया. उनके खिलाफ वोट किया. 2019 के राष्ट्रीय चुनावों में मैंने फिर से मोदी को वोट दिया। लेकिन इस बार यह एक प्रतिक्रिया थी, भारत को एक प्रभावी, मजबूत, नेक इरादे वाले राष्ट्र के रूप में उनकी ब्रांडिंग के आधार पर उनके नेतृत्व गुणों की एक सोची-समझी प्रतिक्रिया थी। बेशक उनके मजबूत, प्रभावी नेतृत्व में भारत का कद कई पायदान ऊपर बढ़ गया है।

2019 और 2023 के बीच मां गंगा पर राम झूले के नीचे बहुत सारा पानी बह चुका है। मुझे 2024 के राष्ट्रीय चुनावों में किसे वोट देना चाहिए? हरियाणा में राज्य कांग्रेस सरकार के हाथों पीड़ित होने की मेरी भावना अब बहुत पुरानी हो गई है, वास्तव में अठारह साल पुरानी है, जिसने मुझे आवेगी बना दिया है, राजनीतिक रूप से प्रतिशोधी बन गया हूं और केवल एक छोटे से प्रतिशोध के रूप में अपना वोट डाल दिया हूं। स्वीकृति और क्षमा दशकों बीतने के साथ आपकी अंतरात्मा में जड़ें जमा लेती हैं, जैसे प्रकृति भूमि के एक खाली भूखंड को पुनः प्राप्त कर लेती है। दूसरी ओर, पिछले चार वर्षों की घटनाओं, उतार-चढ़ाव के कारण मोदी की राजनीति कौशल पर प्रारंभिक उत्साह भी कम हो गया है।

भ्रष्टाचार, भाई-भतीजावाद, सत्ता का दुरुपयोग, निरंकुश अहंकारवाद और बाकी विकृतियों जैसे मुद्दों के आधार पर स्पष्ट रूप से बात करें तो भाजपा इस समय कांग्रेस का ही एक संस्करण है। यदि आप एक राजनीतिक वाशिंग मशीन स्थापित करते हैं जिसमें तुरंत सफाई करने और एक शुद्ध, राष्ट्रवादी भाजपा राजनेता के रूप में पंजीकृत होने का खुला निमंत्रण दिया जाता है, तो आप भ्रष्टाचार पर किसी को कटघरे में कैसे खड़ा करेंगे? यह इतनी तेजी से हो रहा है कि कोई इसके बारे में बहस भी नहीं कर सकता। यह बहुत स्पष्ट है. निरंकुशता के अचूक संकेत हैं, विपक्षी नेताओं के खिलाफ केंद्रीय एजेंसियों द्वारा शक्तिशाली का दुरुपयोग, सत्ता और धन का लॉलीपॉप देकर क्षेत्रीय दलों का अनैतिक विघटन, नफरत भरी बयानबाजी के माध्यम से सांप्रदायिक आधार पर समाज का विभाजन, क्रोनी पूंजीवाद और बहुत कुछ।

यदि एजेंडा पूरी तरह से किसी भी कीमत पर सत्ता से जुड़े रहने पर केंद्रित हो जाता है तो आप उस विपक्ष का एक पहचानने योग्य संस्करण बन जाते हैं जिसके खिलाफ आप लड़ रहे हैं। ऐसे कई लोग हैं जो मुझसे कहते हैं कि आज की भाजपा इंदिरा की कांग्रेस के समान दिखती है। अपनी लड़ाई में अपने प्रतिद्वंद्वी की तरह क्यों बनें? क्या कोई रास्ता नहीं है?

आरएसएस ने अपनी राजनीतिक शाखा के लिए चमत्कार किया है। लेकिन किसी चीज़ को अति करना भी एक चीज़ होती है। उन्होंने राष्ट्रवादी बयानबाजी का तूफान खड़ा कर दिया, जिसने भाजपा को सत्ता में पहुंचा दिया। लेकिन यह विचार करने का समय है. क्या तेजी से बदल रहे भारत में सत्ता में आने के लिए सांप्रदायिक बयानबाजी और विभाजनकारी एजेंडा पर्याप्त है? नारे, चीख-पुकार, पिछले अत्याचारों, लिंचिंग, देशभक्तिपूर्ण गुंडागर्दी के बारे में भड़की भावनाएं मूल रूप से अर्ध-साक्षर, अकुशल, लगभग चौथाई-अपराधी (यदि अधिक नहीं) युवाओं को आकर्षित करती हैं, जो छोटी-छोटी बातों पर सड़कों और सोशल मीडिया पर उतर आते हैं। उनमें आपकी लोकप्रियता भविष्य में आपकी सफलता की गारंटी नहीं है। इसका सीधा सा कारण यह है कि जैसे-जैसे भारत आगे बढ़ेगा, यह वर्ग अपनी संख्या खोता जाएगा। हमारे पास अधिक शिक्षित, कुशल, शहरीकृत, महानगरीय युवा होंगे। शिक्षित, कुशल, नेक इरादे वाले लोग ही भविष्य हैं। उनकी संख्या बढ़ेगी. और ऐसे लोग सांप्रदायिक प्रतिशोध की भावना से चिल्लाते हुए उग्रता नहीं बरतते। उन्हें कामचलाऊ मुद्दे चाहिए. इसलिए आरएसएस को बहुत सारे पुनर्विचार करने होंगे। सांप्रदायिक बयानबाजी को कम करने के लिए। इसकी मशीनरी में बहुत तेज़ धार्मिक बिंदुओं के किनारों को कुंद करना। समावेशी होना. एकीकृत होना. क्या राष्ट्रवादी होने के लिए वास्तविक और कथित शत्रुओं के विरुद्ध सदैव चिल्लाते रहना आवश्यक है? मुझे हिंदू होने पर गर्व है. लेकिन मेरा प्यार और मेरी आस्था की ताकत किसी दूसरे धर्म के प्रति नफरत पर निर्भर नहीं है.

अब सवाल यह उठता है कि 2024 के राष्ट्रीय चुनाव में मुझे किसे वोट देना चाहिए? मेरा एक बड़ा हिस्सा मुझे मतदान से दूर रहने, चुनाव के आह्वान को पूरी तरह से अस्वीकार करने के लिए प्रेरित करता है। लेकिन यह बहुत आवेगपूर्ण लगता है, आस-पास की घटनाओं पर एक प्रतिक्रिया। एनटीए (उपरोक्त में से कोई नहीं) बटन दबाना थोड़ा अधिक विचारशील विकल्प लगता है। मेरा स्थानीय सांसद एक पूर्व कांग्रेसी है जो चालाकी से भाजपा में शामिल हो गया और मोदी लहर में जीत गया। प्राथमिक तौर पर मेरी चिंता उन्हीं को लेकर होनी चाहिए क्योंकि वे हमारी आकांक्षाओं के प्रतिनिधि हैं। लेकिन एक कांग्रेसी के रूप में उन्होंने हमें विफल कर दिया। वह अलग टैग के साथ कैसे पास हो सकता है? और फिर से मोदी लहर के चलते उन्हें वोट देना आवेग में आकर भगदड़ में फंसना होगा। मुझे किसे वोट देना चाहिए? उपरोक्त तथ्यों के आधार पर मुझे कोई उत्तर नहीं दिख रहा।

इससे मेरे सामने थोड़ा और वस्तुनिष्ठ प्रश्न खड़ा हो गया है: भारत का नेतृत्व किसे करना चाहिए? मेरे अत्यंत व्यक्तिगत आवेगों, पसंद-नापसंद से परे। और मुझे लगता है कि नाम मोदी है-हालांकि थोड़ा दुख है क्योंकि हमारे पास शायद ही कोई विकल्प है।

मैं राहुल गांधी के लिए खुश हूं. कम से कम वह चापलूस मंडली से बाहर गए हैं और असली भारत का एहसास करने के लिए जाग रहे हैं। वह पहले की तुलना में अब कहीं अधिक प्रभावी नेता हैं। व्हाट्सएप यूनिवर्सिटी जो उन्हें चिढ़ाने के लिए व्यवस्थित रूप से पाठ्यक्रम तैयार करती है, उसे अब पुनर्विचार करना चाहिए। लोगों को इसके बारे में पता चल गया है. प्रत्येक वर्ष बीतने के साथ वह और अधिक प्रभावी नेता बनेंगे और मुझे उम्मीद है कि वह किसी दिन भारत का नेतृत्व करेंगे।

मोदी एक बड़ा अंतरराष्ट्रीय ब्रांड हैं- यह उनकी अपनी करिश्माई वक्तृत्व कला, व्यक्तिगत ईमानदारी और अलौकिक स्मृति के साथ-साथ ब्रांड मोदी को चमकाने में खर्च किए गए भारी संसाधनों का परिणाम है। यह पहले से कहीं अधिक वैश्वीकृत दुनिया है और किसी नेता की अंतरराष्ट्रीय छवि की राष्ट्रीय नियति को आकार देने में बड़ी भूमिका होगी। ब्रांड मोदी के दस साल निर्विवाद रूप से हमें अगले पांच वर्षों तक अंतरराष्ट्रीय लाभ दिलाते रहेंगे। उनके पास महामारी, अंतरराष्ट्रीय युद्धों और भू-रणनीतिक बदलावों के सबसे कठिन दौर में देश का नेतृत्व करने का अनुभव है। वह सीमाओं के बाहर भारत के लिए सर्वोत्तम ढाल हैं।

यह हमें आंतरिक स्थिति में छोड़ देता है जो मुख्य रूप से इन दिनों मुझे बहुत परेशान करती है। सांस्कृतिक और राष्ट्रवादी संगठनों की चरमपंथी खुजली - जो दीर्घकालिक सामाजिक खतरों की कीमत पर तत्काल राजनीतिक लाभ प्राप्त करती है - बहुत मजबूत नेताओं के नेतृत्व वाले उनके राजनीतिक विंग के शासन में बहुत अधिक प्रकट होती है। सांप्रदायिक शत्रुता को ताज़ा करने के लिए अतीत को उजागर किया जाता है। यह वोट तो देता है लेकिन देश के विकास को रोकता है। यह पैरों में बेड़ी का काम करता है। चौबीसों घंटे आग की लपटों को जीवित रखने, प्रतिकार करने और जवाबी हमला करने में बहुत अधिक समय, संसाधन और ऊर्जा खर्च की जाती है। अधिक सकारात्मक, सकारात्मक रणनीतियाँ हो सकती हैं। वही, सदियों पुरानी फूट डालो और राज करो की रणनीति का उपयोग क्यों करें। नवप्रवर्तन करें और इससे बाहर आएं। क्या आप दुनिया की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी नहीं हैं? क्या आपसे यह अपेक्षा नहीं की जाती है कि आप हमें लगातार कान पकड़कर रखने और अतीत से सबक सीखने के बजाय 21वीं सदी के मुद्दों के आधार पर जनता का ध्यान आकर्षित करेंगे? सनातन धर्म परिवर्तन को स्वीकार करता है, चिंता करें। यह आपकी वैचारिक पुस्तकों में भी आधुनिकतावादी परिवर्तनों को स्वीकार करेगा, निश्चिंत रहें। यहीं आप उन लोगों से अलग हैं जो अभी भी सदियों पुरानी रेखाओं पर कायम हैं।

एक राजनीतिक मजबूरी सांस्कृतिक और राष्ट्रवादी संगठन की चरमपंथी प्रतिभाओं को वश में कर सकती है। गठबंधन सरकार ही इसका उत्तर है. एक सरकार अपने गठबंधन सहयोगियों के समर्थन पर टिकी हुई है। एक सरकार ने बहुत मजबूत विपक्ष द्वारा धक्का दिया और जाँच की और संतुलित किया। मेरा मानना ​​है कि मामूली बहुमत वाली गठबंधन सरकार का नेतृत्व कर रहे मोदी देश के बाहरी और आंतरिक लाभ के लिए सबसे उपयुक्त हैं। मैं जानता हूं कि वे विपक्षी दलों के सांसदों को तोड़ने की कोशिश करते रहेंगे। यह अब तक एक अच्छी तरह से स्थापित आदत है। अपने वंश को अक्षुण्ण बनाए रखने की जिम्मेदारी प्रतिद्वंद्वियों पर है।

मेरी विनम्र राय है कि आराम, निरंकुशता और अहंकार से परे, मोदी के नेतृत्व वाला एक इंद्रधनुषी गठबंधन भारत के लिए सबसे उपयुक्त है। विपक्ष तुच्छ धक्का-मुक्की नहीं करेगा। मीडिया में तथ्यों को प्रस्तुत करने और स्वस्थ राजनीतिक बहस में शामिल होने की हिम्मत होगी। अल्पसंख्यकों को कुछ भरोसा मिलेगा कि उनकी पार्टियों के पास संसद में उनके मुद्दों को प्रभावी ढंग से उठाने के लिए कुछ संख्याएँ हैं। संघपरिवार थोड़ा नाराज़ होगा और अतिसक्रिय होने और वही पुराने नारे लगाने के बजाय शांत रहेगा, जिन्होंने हमारे कानों में छेद कर दिया है। सरकारी एजेंसियों का नेतृत्व सरकार द्वारा किया जाएगा लेकिन सर्कस शो की तरह दिखने की हद तक हेरफेर नहीं किया जाएगा।

अतिभारित राष्ट्रवादी अंधराष्ट्रवाद और अपने संरक्षक संगठनों की अवास्तविक अपेक्षाओं से मुक्त होकर, श्री मोदी के बेहतरीन नेतृत्व गुण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चमकेंगे। हम सभी उस गति को महसूस कर सकते हैं जो बनी है और चाहते हैं कि इसे सुपर अंधराष्ट्रवाद के बिना जारी रखा जाए जो स्वाभाविक रूप से एक अटल बहुमत द्वारा पैदा किया गया है। मैं जानता हूं कि यह आदर्शवादी लगता है लेकिन मुझे ऐसे परिदृश्य की आशा क्यों नहीं करनी चाहिए अगर इससे मुझे लोकतंत्र और चुनावों में अपना विश्वास बनाए रखने में मदद मिलती है?

तो प्रिय पाठकों, मैं 2024 के राष्ट्रीय चुनावों के लिए अपनी राजनीतिक पसंद तय करने के बहुत करीब पहुँच गया हूँ। हर चीज़ को उजागर नहीं किया जाना चाहिए. यह कठिन समय है, इसलिए थोड़ा चालाक लोमड़ी की भूमिका निभाते हुए मैं अभी भी हरियाणा राज्य विधानसभा चुनावों के लिए अपनी पसंद को गुप्त रखूंगा। मैं जानता हूं कि मैंने व्यक्तिगत राजनीतिक पसंदों को गहराई से व्यक्त किया है। लेकिन अगर आपके पास देश के लिए सबसे प्रभावी नेता चुनने की जिम्मेदारी है तो गोपनीयता क्यों बरतें? और हमेशा याद रखें, देश के लिए सबसे प्रभावी काम व्यक्तिगत आवेगों, पसंद-नापसंद से ऊपर होना है।

मेरे लिए लोकतंत्र का अर्थ देश के लिए सबसे 'प्रभावी' नेता चुनना है। यह कभी भी हमारी पसंद, नापसंद, अपेक्षाओं, सुरक्षा, असुरक्षा के अनुसार 'सर्वश्रेष्ठ' नेता के बारे में नहीं है। मुझे लगता है कि राष्ट्रीय चुनावों में हम अपने लिए नहीं बल्कि देश के लिए चुनाव करते हैं। मेरी व्यक्तिगत पसंद और नापसंद स्थानीय चुनावों के लिए अधिक उपयुक्त हैं। मेरे पास पुलिस कार्रवाई और उनके अनुयायियों के गुस्से की कीमत पर, मेरे हितों के खिलाफ काम करने वाले एक सरपंच चुनाव उम्मीदवार पर भैंस के गोबर का ढेर फेंकने का पूरा अधिकार है। वहां यह प्रत्यक्ष है. इसे सीधे समीकरण रखने वाले दो लोगों के बीच एक आवेगपूर्ण लड़ाई होने दें। आप भगवत गीता के श्लोकों से ऐसे कार्य के लिए साहस प्राप्त कर सकते हैं।

लेकिन राष्ट्रीय चुनावों के लिए हम राष्ट्र के लिए चुनते हैं। क्योंकि पीएम ने मेरी भैंस नहीं चुराई है और  ही उनके कार्यकाल में ऐसा होने की संभावना है.' तो जब वह मुझे जानता ही नहीं तो मैं उसका दुश्मन क्यों बन जाऊं? किसी व्यक्ति और प्रधानमंत्री के बीच समीकरण में लागू होने वाला एकमात्र कारक देश के प्रमुख और नागरिक की संवैधानिकता है। बिल्कुल कुछ और नहीं है. इसलिए देश के लिए चुनें क्योंकि आप वह देश हैं। जैसे बूंद ही सागर है।

इस पैमाने पर मैं खुद को आवेगों, सनक और सनक के आधार पर नफरत के नारे लगाने वाले किसी भी कागजी शेर, इंटरनेट देशभक्त से कहीं अधिक बड़ा राष्ट्रवादी पाता हूं। सिर्फ इसलिए कि मैं अन्य धर्मों से नफरत नहीं करता, इसका मतलब यह नहीं है कि मैं तथाकथित धार्मिक-सांस्कृतिक-राष्ट्रवादी संगठनों के कार्यकारी अध्यक्ष धारकों की तुलना में कम सनातनधर्मी हूं। मैं जो हूं उस पर मुझे गर्व है। और मैं अपनी राजनीतिक पसंद को लेकर आश्वस्त हूं।

No comments:

Post a Comment

Kindly feel free to give your feedback on the posts.